रुचि के स्थान

हिमाचल राज्य संग्रहालय और पुस्तकालय

संग्रहालय स्कैंडल पॉइंट से  2.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । इस संग्रहालय में प्राचीन ऐतिहासिक मूर्तियां, पेंटिंग, सिक्के, फोटो और अन्य वस्तुओं का एक अच्छा संग्रह मिलता है जिसे पूरे राज्य और इसके बाहर के राज्यों से भी संग्रहित किया गया है। इसमें पुस्तकालय भी है, जिसमें कई ऐतिहासिक किताबें और पांडुलिपियां रखी गयी हैं । संग्रहालय खुलने का समय 10 बजे से शाम 5 बजे तक है और यह सोमवार और राजपत्रित अवकाशों पर बंद रहता है।

वाइसरिगल लॉज

ऑब्ज़र्वेटरी हिल्स पर वाइसरिगल लॉज स्थित है, जिसे “राष्ट्रपति निवास” भी कहा जाता है। यह शानदार इमारत ब्रिटिश वाइसराय लॉर्ड डफ़रिन का निवास था। यह लॉज 1888 में पूरा किया गया था और कहा जाता है कि इमारत के लिए हर ईंट खच्चरों द्वारा लाया गया था। यह एक छह मंजिला इमारत है और इसे अच्छी तरह से बनाए गया है यह उद्यान और लॉन से घिरा हुआ है। यह लॉज अब भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान के नाम से जाना जाता है और राज्य संग्रहालय से 2 किमी आगे है।

भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान

भारतीय उच्च अधयनयन संसथान जिसे पूर्व में  वाइसराजल लॉज के रूम में जाना जाता था का निर्माण 1888 में किया गया था। यह ईमारत का निर्माण अंग्रेजी वास्तुकला का अद्भुत नमूना है, दीवार की चिनाई में हल्का नीला चूना पत्थर लगाया गया है और गढ़े हुए पत्थर का काम एक सुंदर हल्के भूरे रंग की परत में बलुआ पत्थर में किया गया है। इस संस्थान में बड़े बड़े शानदार लॉन हैं जो हमेशा हरी घास और फूलों से सुसज्जित रहते है । संस्थान में प्रवेश टिकट द्वारा होता है और केवल रविवार को जनता के लिए मैदान खुले हैं।

रिज

रिज, शिमला शहर के केंद्र में एक बड़ा मैदान है इस खुले स्थान से पर्वत श्रृंखलाओं के उत्कृष्ट दृश्य का आनंद लिया जा सकता है। शिमला में रिज के पास की जगहें- नव-गॉथिक संरचना का प्रमाण क्राइस्ट चर्च है और विधार्थीयो के लिए लाइब्रेरी भवन देखने योग्य है।

मॉल

शिमला के अधिकांश मुख्य स्थल यहां स्थित हैं। मॉल से आगे जाने पर शिमला के ‘स्कैंडल प्वाइंट’ पर रिज में मिलता है, जहां राष्ट्रवादी नेता लाला लाजपत राय का एक मूर्ति स्थापित की गई है। यह रेस्तरां के साथ शिमला का मुख्य शॉपिंग सेंटर है। यह विशेष रूप से शाम में सुखद होता है जब विचार और रोशनी अद्भुत होती हैं गैईटी रंगमंच, जो एक पुराने ब्रिटिश थियेटर का प्रजनन है, सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र है। एचपीटीडीसी की यात्री लिफ्ट को कार्ट रोड और मॉल से लिया जा सकता है। लक्कड बाजार रिज के साथ ही है और यह लकड़ी के शिल्प और स्मृति चिन्ह के लिए लोकप्रिय है।

प्रॉस्पेक्ट हिल

शिमला-बिलासपुर सड़क पर बालूगंज से 15-मिनट की पैदल दूरी पर कामना देवी मंदिर माता को समर्पित है । 2,155 मीटर की ऊंचाई पर पहाड़ी क्षेत्र का शानदार दृश्य प्रदान करता है।

समर हिल

1,283 मीटर की ऊंचाई पर, बालूगंज से 1 कि.मी.। समर हिल शिमला-कालाका रेलवे लाइन पर एक सुरम्य स्थान है जहां शांत परिवेश में छायादार पैदल चलती हैं। राष्ट्र के पिता, महात्मा गांधी शिमला की अपनी यात्रा के दौरान यहां स्थित राज कुमारी अमृत कौर के सुरुचिपूर्ण जॉर्जियाई हाउस में रहते थे। एचपी यूनिवर्सिटी भी यहां स्थित है।

पॉटर हिल

समर हिल से 1 किमी की दूरी पर स्थित सभी प्राकृतिक सुंदरता के साथ बहुत सुंदर पिकनिक स्थान है। इकोलॉजिकल पार्क यहां स्थित है।

ग्लेन

घने वनों के माध्यम से रिज से लगभग 4 किमी की दूरी पर, 1830 मीटर की ऊंचाई पर ग्लेन जंगलों के माध्यम से एक सहज प्रवाह बहती है। यह एक निर्जन पिकनिक स्थल है।

एन्नेंडेल

ग्लेन के अलावा एन्नेंडेल, एक और पिकनिक स्थान है। यह देवदार के जंगलों से ढका हुआ है और किसी समय में शिमला के खेल के मैदान थे, जहां रेसिंग, पोलो और क्रिकेट ने अंग्रेजों का मनोरंजन किया था। देवदार के पेड़ों से घिरा यह ग्लेड के किनारे पर एक प्राचीन मंदिर है।

एलिसियम हिल

लक्कर बाजार के माध्यम से चलते हुए सड़क पर, प्रसिद्ध ऑकलैंड हाउस, वाइसराय लॉर्ड ऑकलैंड के पूर्व निवास में से एक घर हैं। यह अब एक प्रसिद्ध लड़कियों का स्कूल है। आस-पास स्टर्लिंग कैसल है, अब तिब्बती बच्चों के लिए एक अनाथालय और तिब्बती बंधुओं के लिए केंद्र जो स्थानीय स्तर पर बस गए हैं।

मनोरंजन

शिमला में तीन सिनेमा हॉल हैं, जोकि मॉल के पास है और हिंदी फिल्मों को ज्यादातर दिखाया जाता है। कोई भी लक्कर बाज़ार (सभी के लिए खुला) के बाईं तरफ रोलर स्केटिंग हॉल पर जा सकते हैं और मधुर संगीत पर रोलर स्केटिंग कर सकते हैं। मॉल में कुछ बिलियर्ड रूम हैं वहाँ वीडियो गेम की विविधता की पेशकश की दुकानें हैं। पर्यटक के मौसम में विभिन्न मनोरंजन कार्यक्रमों का आयोजन जून में ग्रीष्मकालीन महोत्सव, दिसम्बर-जनवरी और शीतकालीन कार्निवल में आइस स्केटिंग के रूप में किया जाता है। ज्यादातर समय एक या अन्य प्रदर्शनी या शिल्प मेला मॉल क्षेत्र के आसपास आयोजित किया जाता है।

शिमला के पर्यटन स्थलों का ऑनलाइन बुकिंग पोर्टल- यहाँ क्लिक करें