बंद करे

जिले के बारे में

शिमला वर्तमान में हिमाचल प्रदेश की राजधानी है और पूर्व भारत में ब्रिटिशों की राजधानी रही है, जितना हम सोच सकते है वो सभी प्राकृतिक उपहार आशीर्वाद के रूप में शिमला को मिले है यह स्थान चारों ओर से हरे भरे पहाड़ों और हिमाच्छादित चोटियों से घिरा हुआ है औपनिवेशिक युग के दौरान की संरचनाओं एवं यहाँ की शांत पहाड़ियों की आभा इसे अन्य पहाडियों से बहुत अलग बनाती है। अभूतपूर्व विस्तार के साथ तेजी से उभरता हुआ शिमला अपनी औपनिवेशिक विरासत एवं भव्य पुरानी इमारतों के लिए जाना जाता है, उनमें से कुछ सुप्रसिद्ध नाम वाइसरागल लॉज, आकर्षक आयरन लैंप पोस्ट और एंग्लो-सैक्सन हैं। मॉल रोड पर विभिन्न प्रकार की दुकानें ,भोजनालय शहर के आकर्षण का केंद्र है, यहाँ का स्कैंडल प्वाइंट पटियाला के पूर्व महाराजा की एतिहासिक घटना से जुड़ा हुआ है, यहाँ से दूरदराज़ की बर्फ से ढकी चोटियों का दृश्य नज़र आता है। शिमला पहुंचना बहुत आसन है , हालाँकि शहर में एक हवाई सेवा है, यहाँ हिमालय के ग्रामीण इलाकों की सुन्दरता का आनंद सड़क के द्वारा पहुंचने पर आचे से किया जा सकता है । यहाँ के पुराने बंगले एवं उनकी त्रिभुजाकार छतें और सुंदर उद्यान आज भी शिमला की पुरानी यादों को ताज़ा करते हैं ।

शिमला 19वीं शताब्दी में जब गोरखा युद्ध के बाद 1819 में अंग्रेजों ने इसे स्थापित किया था। उस अवधि के दौरान, यह हिंदू देवी श्यामला देवी के मंदिर के लिए सबसे लोकप्रिय था। 1822 में, स्कॉटिश सरकारी नौकर चार्ल्स प्रैट कैनेडी ने पहली ब्रिटिश ग्रीष्मकालीन घर का निर्माण किया था शिमला 19वीं शताब्दी के में ब्रिटिश राज की ग्रीष्मकालीन राजधानी बन गई और ब्रिटिश सेना के सैनिक, व्यापारियों और सिविल सेवकों को मैदानों की तेज गर्मी से राहत पाने के लिए यहां गिरा दिया गया। वर्तमान में, यह हिमाचल प्रदेश की राज्य की राजधानी है, इसकी आबादी लगभग 1.6 लाख (शिमला शहर में) समुद्र तल से 2202.00 मीटर ऊंचाई पर है, भाषाएं पहाड़ी, हिंदी और अंग्रेजी, अक्टूबर से नवंबर और अप्रैल से जून और एसटीडी का सबसे अच्छा समय कोड 0177 है। शिमला में भारत और पाकिस्तान के बीच प्रसिद्ध शिमला समझौते जैसे कई महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाक्रम देखे गए हैं जो यहां पर हस्ताक्षर किए गए थे। यह जगह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, वास्तुशिल्प भवनों, लकड़ी के शिल्प और सेब के लिए भी प्रसिद्ध है।

शिमला के इतिहास में एक उल्लेखनीय घटना हुई जब 1906 में कालका-शिमला रेलवे लाइन का निर्माण किया गया था जो कि इसकी त्वरित पहुंच के लिए महत्वपूर्ण रूप से जोड़ा गया था और इसमें बहुत लोकप्रियता मिली है। इसके अलावा, शिमला को 1871 में पंजाब की अविभाजित राज्य की राजधानी घोषित किया गया था और चंडीगढ़ (वर्तमान पंजाब की वर्तमान राजधानी) को इस क्षेत्र की राजधानी का दर्जा दिया गया था, जब तक कि वह अभी तक बने रहे। हिमाचल प्रदेश 1 9 71 में अविभाजित पंजाब से अलग हो गया और शिमला अपनी राजधानी बन गई। आप शिमला में कई ब्रिटिश संरचनाओं जैसे वायसरागल लॉज, ऑकलैंड हाउस, ग्रॉर्टन कैसल, पीटरहॉफ हाउस और गेटी थियेटर जैसे औपनिवेशिक काल के अनुस्मारक हैं। शिमला में देखने के लिए सबसे प्रमुख चीजों में हिमाचल राज्य संग्रहालय और पुस्तकालय, वाइसराजल लॉज, बॉटनिकल गार्डन, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज, द रिज, द मॉल, समर हिल, ग्लेन और तारदेवी मंदिर हैं। इस विचित्र शहर में सब कुछ एक अनूठी अपील है और यहां तक ​​कि सबसे अधिक मांग वाले पर्यटकों को भी प्रभावित करने में विफल रहता है।