बंद करे

खरीदारी और रहना

कहाँ रहा जाए

शिमला होटल और रेस्टोरेंट से भरे हुए हैं और शिमला में लगभग 500 होटल हैं, जिसमें एक पांच सितारा होटल (सेसिल होटल) और कई तीन सितारा होटल शामिल हैं। कई सरकारी गेस्ट हाउस और निजी गेस्ट हाउस हैं तो शिमला में आवास की कोई समस्या नहीं है, लेकिन सुरक्षित पक्ष पर रहने के लिए शिमला में रहने के लिए अग्रिम आवास बुकिंग करना आवश्यक है, खासकर गर्मी और क्रिसमस के पीक सीजन के दौरान।

हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा संचालित होटलों की ऑनलाइन बुकिंग – यहाँ क्लिक करें

इको पर्यटन सोसाइटी हिमाचल प्रदेश – यहाँ क्लिक करें

मेहमानों के लिए जीएडी-कक्ष आरक्षण प्रणाली – यहाँ क्लिक करें

कहां खरीदना है

शिमला में सबसे अच्छा शॉपिंग क्षेत्र मॉल, लोअर बाजार, तिब्बती बाजार और लक्कर बाज़ार है। शिमला को पेश करने वाली वस्तुओं की एक विशाल श्रेणी है। इसमें हस्तशिल्प, लकड़ी और धातु के काम, शॉल, पुलवर्स, स्थानीय चिमटी, लकड़ी के लेख और खिलौने, कैप, तिब्बती कालीन और अचार, जाम और स्क्वाश शामिल हैं। लककर बाजार अपने लकड़ी के शिल्प और लेखों के लिए प्रसिद्ध है जोकि इस क्षेत्र से खरीदा जा सकता है। मॉल पर कई एम्पोरियम और शोरूम हैं जहां से हिमाचली शॉल, पहाड़ी टोपी, पुलओवर हस्तशिल्प और खिलौने इत्यादि खरीद सकते हैं। रोजमर्रा का सामान लोअर बाज़ार में दुकानों से खरीदा जा सकता है। तिब्बती बाजार आयातित वस्तुओं के लिए प्रसिद्ध है, मुख्यतः इलेक्ट्रॉनिक्स सामान और फैंसी आइटम।

कहाँ खाना है

मॉल में कई अच्छे रेस्तरां हैं, जिनमें पंजाबी, दक्षिण भारतीय, चीनी और कॉन्टिनेंटल फूड्स हैं। मॉल के पास निचले बाजार में अच्छे पंजाबी ढाबा और वैष्णव ढाबा उचित दरों पर मिल सकते हैं। मॉल पर कई फास्ट फूड सेंटर हैं, जहां बर्गर, पिज्जा, पैटीज़ आदि उपलब्ध हैं।

ज़िला की विशेषता

शिमला अपने दर्शनीय सौंदर्य, सेब और लकड़ी क्राफ्ट के लिए प्रसिद्ध है। शिमला की ऊपरी पहाड़ियों में विशेष व्यंजनों में सिद्कु या सिडू बहुत प्रसिद्ध हैं। यह गेहूं के आटे के साथ एक मोटी किण्वित रोटी है जिसे अफीम बीज (एफ़ीमदान) के पेस्ट के साथ मिलाया जाता है या तो इसमें गुड़ या नमक मिलाकर इसे बहुत स्वादिष्ट बना देता है। यह हमेशा घर बनाया शुद्ध घी के साथ लिया जाता है। पटंडे गेहूं के आटे के बहुत पतले पेस्ट से बने होते हैं और दाल और घी या खीर के साथ खाए जाते हैं (चावल और दूध से बना)।