बंद करे

मेले और त्यौहार

भरारा मेला

यह मेला कुमारसेन के पास भरारा गांव में आयोजित किया जाता है और सभी जातियों और पंथों के लोग इसमें भाग लेते हैं। यह मेला ज्येष्ठ की १ (मई) से प्रारम्भ होता है, यह प्राचीन समय से मनाया जा रहा है। देवता कोटेश्वर मेले में लाये जाते है और उनके सम्मान के रूप में बकरों को बलिदान किया जाता है। मेला सांस्कृतिक और मनोरंजक है और नाटी नृत्य किया जाता है। लोग ‘हिंडोला’ सवारी का भी आनंद लेते हैं।

भोज फेयर

नवंबर में रोहडू तहसील के गांव गुमान में यह मेला आयोजित किया जाता है। देवता बन्सर, परशुराम और किलाबारु के सम्मान में तीन दिन के लिए आयोजित किया जाता हैं। देवताओं की पूजा करने के अलावा नाटी नृत्य लोगों द्वारा किया जाता है। मेला एक विशाल भीड़ को आकर्षित करती है ।

लावी मेला

रामपुर का लावी मेला जिला और राज्य का सबसे महत्वपूर्ण मेला है। यह 25 मार्च कार्तिक (नवंबर) पर आयोजित एक वाणिज्यिक मेला है। ऐसा कहा जाता है कि मेले पूर्वी बुशहर राज्य और तिब्बत के बीच व्यापार संधि पर हस्ताक्षर करने से संबंधित था। किन्नौर के चरवाहों ने सर्दियों के शुरु होने से पहले गर्म स्थान पर पलायन किया और रस्ते में रामपुर रुकते थे। ऊनी वस्तुएं, सूखे फल और औषधीय जड़ी-बूटियों को लोगों द्वारा खरीदा जाता है और मैदानों के व्यापारियों और खाद्यान्न, कपड़े और बर्तन बेचते हैं। यह एक बहुत पुराना मेला है और पूरी तरह से माल की बिक्री और खरीद से संबंधित है। ‘नृत्य’ और सांस्कृतिक शो मुख्य आकर्षण हैं ।

महासु जतार

यह मेला तीसरे मंगलवार को मसासू गांव के निकट शिमला-कोटखेहा से लगभग 6 किमी दूर बेसाखा (मई) में दो दिनों के लिए मनाया जाता है। यह मेला बहुत पुराना है और पड़ोसी इलाकों से इकट्ठा होकर दुर्गा देवी मंदिर के सामने एक बड़ी सभा द्वारा आयोजित किया जाता है। यह माना जाता है कि बडोली के एक राणा महासु के पास चकराथ में रहते थे। उन्होंने वहां दुर्गा मंदिर का निर्माण किया था अपने जागीर के उन्मूलन के बाद राणा ने गांव छोड़ दिया और महासु के शिलाहारों ने अपने ही गांव में दुर्गा मंदिर का निर्माण किया और इस अवसर को मनाने के लिए उन्होंने मेले शुरू कर दिया। यहाँ नाटी नृत्य और लोक गीतों का प्रदर्शन किया जाता है। तीरंदाजी खेल मनोरंजन का मुख्य आकर्षण है मेले के अंत में एक बकरी का बलिदान किया जाता है।

पत्थर का खेल हालोग

यह मेला तहसील शिमला के हालोग गांव में आयोजित किया गया है। मेला  कार्तिक के महीने (नवंबर) में दिवाली के दूसरे दिन आयोजित किया जाता है। प्राचीन काल में मानव बलि, प्रचलन में थी और हर साल देवी काली को उस स्थान पर पेश की जाती थी जहां मेले का आयोजन किया जाता है। यह भी कहा जाता है कि इस दिन राज्य के एक शासक की विधवा ने ‘सती’ का प्रदर्शन किया और ऐसा करने से पहले उसने मानव बलिदान करने का आदेश दिया था। मानव बलिदान एक समय के बाद बंद कर दिया गया था दो समुदायों के बीच निष्पक्ष रूप से पत्थर फेकना मुख्य आकर्षण है और प्रतिभागियों के शरीर पर चोटों से होने वाले घावों से जो भी रक्त निकलता है वह एकत्र किया जाता है और काली को पेश किया जाता है। पत्थर फेंकने के अलावा ‘हिंदोला’ की सवारी का आनंद लिया जाता है।

सिपी मेला

यह मेला हर वर्ष सिप देवता के सम्मान में ज्येष्ठ की १ (मई) पर मशोबा के नीचे सिहपुर में आयोजित किया जाता है। यह बहुत पुराना मेला है और कोट के राणा मुख्य आगंतुक थे। आसपास के क्षेत्रों के हजारों लोग मेले में भाग लेते हैं एक बकरी को देवता के सम्मान में बलिदान दिया जाता है तीरंदाजी खेल कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों, विविध शो, ‘कार्य’, प्रदर्शनकारियों के जादू, जादूगर और कलाबाज के अलावा दर्शकों के लिए अतिरिक्त मनोरंजन प्रदान करते हैं।

ग्रीष्म ऋतु समारोह

यह हर साल शिमला में मई महीने में आयोजित किया जाता है। यह स्थानीय लोगों के प्रदर्शन, स्कूल के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम और कुछ प्रसिद्ध व्यक्तित्व द्वारा दैनिक प्रदर्शन के साथ विविध सांस्कृतिक कार्य है। यह प्रसिद्ध रिज मैदान पर आयोजित किया जाता है।

शीतकालीन खेल महोत्सव

शिमला में आइस स्केटिंग सर्दियों के दौरान खेल-प्रेमियों के लिए एक बड़ा आकर्षण है। शिमला एशिया में एकमात्र ऐसा स्थान है, जिसे प्राकृतिक आइस-स्केटिंग रिंक का आनंद मिलता है और प्रतिभागियों और दर्शको को समान रूप से एक साथ बनाए रखता है। आइस स्केटिंग सामान्यतः दिसंबर की शुरुआत में शुरू होती है और फरवरी तक चलती है। साफ़ आसमान और कम तापमान निरंतर सत्रों की श्रृंखला प्रदान करते हैं जमीन पर जमे हुए बर्फ के आधार पर सुबह और शाम को हर दिन दो सत्र होते हैं। स्कैंडल प्वाइंट के निकट ,नगर भवन पर लटकने वाला गुब्बारा सिग्नल के रूप में काम करता है, चाहे स्केटिंग उस दिन आयोजित की जाए या नहीं। इसकी सदस्यता पूर्ण, छोटे और यहां तक कि एकल सत्रों के लिए भी उपलब्ध है। स्केट्स रिंक पर उपलब्ध हैं। फैंसी ड्रेस कार्निवल, ‘जिमखानस’ आइस हॉकी और डांस हर सत्रों को उत्साहित करते हैं।

रोहडू मेला

यह मेला देवता शिक्रू के सम्मान में पब नदी के तट पर 9 अप्रैल और 10 वीं वैशाख (अप्रैल) पर रोहडू में आयोजित किया जाता है पास के गांव के लोग देवता के भक्त हैं। यह बहुत पुराना मेला है और देवता की सर्वोच्चता को मनाने के लिए आयोजित किया जाता है। यह मेला भी व्यावसायिक है और नाटी नृत्य और सांस्कृतिक गतिविधियों के प्रदर्शन के आलावा,  व्यापार भी खूब किया जाता है। मेले में भाग लेने वाले पुरुषों और महिलाओं को अपने सर्वश्रेष्ठ पोशाक में भाग लेते हैं।