कुफरी-शिमला

दिशा

कुफरी भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के शिमला जिले में एक छोटा पहाड़ी स्टेशन है। यह राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 2 पर राज्य की राजधानी शिमला से 20 किमी दूर स्थित है। कुफरी नाम स्थानीय भाषा में कुफ्र शब्द “झील” शब्द से लिया गया है।

यह फागु, शिमला, मनाली और रेवलसर के लिए ट्रेक का प्रारंभिक बिंदु है। कुफरी, चाइल और शिमला के साथ हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध स्वर्ण त्रिभुज का निर्माण करते हैं। सालाना शीतकालीन खेल त्योहार यहां फरवरी में आयोजित किया जाता है, जो पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है।

यदि आप सवारी और रोमांच में हैं, तो कुफरी फन वर्ल्ड बिल को फिट करता है। यह एक मनोरंजन पार्क है जिसमें बच्चों के लिए कई सुखद सवारी हैं। इस पार्क में दुनिया के सबसे ऊंचे गो-कार्ट ट्रैक्ट भी शामिल हैं – जिसमें स्पष्ट रूप से वयस्क भी शामिल हैं। यदि आप बच्चों के साथ कुफरी यात्रा कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इस पार्क को याद नहीं करते हैं। यह निश्चित रूप से आपकी यात्रा का सबसे अच्छा हिस्सा होगा। पर्यटकों के लिए नाश्ता प्रदान करने के लिए एक कैंटीन पार्क के भीतर स्थित है।

फोटो गैलरी

  • कुफ़री फ़न पार्क
  • बर्फ़ के दोरान कुफरी
  • वर्फ़ीला चीता चिड़ियाघर , कुफ़री

कैसे पहुंचें:

वायु द्वारा

शिमला हवाई अड्डा जुबबरहट्टी में है, शहर से 23 किलोमीटर दूर है और दिल्ली से जुड़ा हुआ है। शिमला शहर और निकटतम बस स्टैंड के लिए टैक्सी सेवा भी है।

ट्रेन द्वारा

शिमला रेलवे स्टेशन पुराने बस स्टैंड के नजदीक स्थित है। यह मीटर गेज पर कालका (9 6 किमी) से जुड़ा हुआ है और शाल्मा शहर तक पहुंचने के लिए कालका से लगभग 6 घंटे लगते हैं। टैक्सी सेवा भी वहां हैं।

सड़क के द्वारा

कुफरी शिमला के बहुत करीब है, यह सिर्फ 20 किमी दूर है। आप पुराने बस स्टैंड या आईएसबीटी, शिमला से एक टैक्सी ले सकते हैं या आप लक्कड़ बाज़ार बस स्टैंड से हिमाचल ट्रांसपोर्ट की बस ले सकते हैं जो समय-समय पर है। पुरानी बस स्टैंड से लक्कड़ बाजार बस स्टैंड 1.5 किमी दूर है।